सुपर संडे को महामुकाबला: पाकिस्तान को एक बार फिर धूल चटाएगी टीम इंडिया!

LiveUjjainNews 22:16:19,15-Jun-2017 खेल
img

रोहित शर्मा के शतक और विराट कोहली की शानदार अर्धशतकीय पारी के साथ भारतीय टीम चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में पहुंच गई है. बर्मिंघम में खेले जा रहे सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 9 विकेट से करारी शिकस्त दे दी है. अब फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया की टक्कर रविवार को अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ होगी. 

बांग्लादेश से मिले 265 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने महज़ 1 विकेट खोकर 41वें ओवर में हासिल कर लिया.

आज टॉस जीतकर कप्तान विराट कोहली ने बांग्लादेश को पहले बल्लेबाज़ी के लिए बुलाया और उन्होंने 50 ओवरों में कुल 264 रन बनाए. जिसके जवाब में बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम को एक बार फिर शिखर धवन और रोहित शर्मा ने तूफानी शुरूआत दी. दोनों बल्लेबाज़ों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़कर जीत की नींव रखी. लेकिन इसके बाद अपना अर्धशतक पूरा करने से पहले ही धवन 46 रन बनाकर कप्तान मुर्तज़ा की गेंद पर वापस पवेलियन लौट गए.

इसके बाद मैदान पर रोहित का साथ देने उतरे कप्तान विराट कोहली ने उनके साथ मिलकर 178 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी.

रोहित शर्मा ने धमाकेदार तरीके से बल्लेबाज़ी करते हुए वनडे करियर का 11वां शतक लगाया. उन्होंने 129 गेंदों पर 123 रन बनाए. वहीं कप्तान कोहली ने एक बार फिर शानदार अर्धशतक लगाकर टीम को जीत दिलाकर ही दम लिया. विराट ने 78 गेंदों में कुल 96 रन बनाए.

इससे पहले मिडिल और डेथ ओवर्स में भारतीय गेंदबाज़ों की शानदार गेंदबाज़ी से बांग्लादेश की टीम 50 ओवरों में महज़ 264 रन ही बना सकी थी. बर्मिंघम में खेले गए चैम्पियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में जसप्रीत बुमराह, केदार जाधव और भुवनेश्वर कुमार की आग उगलती गेंदों के आगे बांग्लादेश की टीम बड़ा स्कोर बनाने में नाकामयाब रही.

बांग्लादेश के लिए तमीम इकबाल(70 रन) और मुश्फिकुर रहीम(61 रन) के अलावा कोई भी बल्लेबाज़ बड़े मैच में अपने बल्ले का जौहर नहीं दिखा सका.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया जिसे भारतीय गेंदबाज़ों ने सही साबित कर दिया. भुवनेश्वर कुमार ने पारी की शुरूआत में पहले ओवर में ही सौम्य सरकार को 1 रन के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया. जिसके थोड़ी देर बाद पारी के 7वें ओवर में सब्बीर रहमान 19 रन बनाकर भुवी का दूसरा शिकार बने.

लेकिन शुरूआती दोनों झटकों से उबरते हुए तमीम इकबाल और मुश्फिकुर रहीम ने अपनी टीम को 150 रनों के पार एक मजबूत स्थिती में पहुंचा दिया. इस मौके पर तमीम ने अपने करियर का 23वां वहीं मुश्फिकुर ने 26वां अर्धशतक भी पूरा किया. लेकिन 28वें ओवर में कप्तान विराट की स्ट्रेटेजी रंग लाई और केदार जाधव ने तमीम को बोल्ड कर टीम इंडिया को ज़रूरी विकेट दिला दिया. दोनों बल्लेबाज़ों के बीच 127 गेंदों में 123 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई.

तमीम के बाद मैदान पर उतरे अनुभवी शाबिक बल्ले से कोई भी कमाल नहीं दिखा सके. 15 रन बनाकर वो रविन्द्र जडेजा की गेंद पर कैच आउट हो गए. शाकिब के विकेट के बाद महज़ 2 रन के अंदर ही अच्छी बल्लेबाज़ी कर रहे मुश्फिकुर, केदार जाधव की गेंद पर आउट हो गए.

जिसके बाद बांग्लादेश की टीम के विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा और पूरी टीम 50 ओवर तक महज़ 250 रन ही बना सकी. अंतिम ओवरों में एक बार फिर जसप्रीत बुमराह ने अपनी यॉर्कर्स का जलवा दिखाया और बांग्लादेश की टीम को परेशान रखा.

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने 2-2 विकेट चटकाए. जबकि जडेजा को 1 विकेट मिला.

Related Post