अब रूस का दावा, हवाई हमले में IS के सरगना बगदादी ढेर

LiveUjjainNews 23:44:31,16-Jun-2017 विदेश
img

रूस ने शुक्रवार को कहा कि वह इस बारे में पुष्टि करने की कोशिश कर रहा है कि पिछले महीने युद्धग्रस्त सीरिया में रात के समय उसकी सेना के हवाई हमले में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना अबू बकर अल बगदादी मारा गया या नहीं.

रूस की सरकार संचालित मीडिया की खबरों के अनुसार सीरिया में खूंखार आतंकी संगठन की राजधानी कहे जाने वाले रक्का शहर के बाहरी इलाके में 28 मई को आतंकियों की उस कमान पोस्ट पर हवाई हमला किया गया जहां आईएस नेता बैठक कर रहे थे.

तास समाचार एजेंसी ने मंत्रालय के हवाले से कहा, "सूचना के अनुसार, जिसकी विभिन्न माध्यमों से पुष्टि करने की कोशिश की जा रही है, बैठक में आईएस का सरगना इब्राहीम अबू बकर अल बगदादी भी मौजूद था, जो हमले में मारा गया." मंत्रालय ने कहा कि आईएस के नेता तथाकथित दक्षिणी कॉरिडोर के जरिए शहर से निकलने की योजना बनाने के लिए एकत्र हुए थे.

सरकार संचालित स्पूतनिक ने कहा कि ड्रोन की मदद से आतंकी परिषद की बैठक के ठिकाने की पुष्टि होने के बाद हवाई हमला किया गया. अन्य सरकार संचालित मीडिया ने कहा कि 300 से अधिक 'आतंकवादी' मारे गए. पूर्व में भी बगदादी के मारे जाने की खबरें आती रही हैं. हालांकि यह पहली बार है जब रूस ने कहा है कि उसके हमले में आईएस सरगना के मारे जाने की संभावना है. इससे पहले कई बार मीडिया की खबरों में कहा जा चुका है कि बगदादी अमेरिका नीत गठबंधन के हवाई हमलों में मारा गया या बुरी तरह घायल हो गया.

रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लैवरोव ने संवाददाताओं से कहा कि अभी इस बारे में शत प्रतिशत पुष्टि नहीं की जा सकती कि इस्लामिक स्टेट का सरगना अल बगदादी मारा गया है. लैवरोव ने कहा, "अभी तक मेरे पास सूचना की शत प्रतिशत पुष्टि नहीं है." वहीं, अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने कहा कि वे खबरों की पुष्टि नहीं कर सकते.

सीरिया और इराक में आईएस के खिलाफ अमेरिका नीत गठबंधन के अभियान के प्रवक्ता कर्नल रेयान डिल्लन ने कहा, "इस समय इन खबरों की पुष्टि नहीं कर सकते." बीबीसी के अनुसार सीरिया सरकार की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं आई है.

बगदादी की मौत की खबर पर अब तक आईएस के समर्थकों की ओर से बहुत कम प्रतिक्रया आई है. आईएस से सहानुभूति रखने वाले आम तौर पर इस तरह की खबरों की अनदेखी करते हैं या उनका मजाक उड़ाते हैं क्योंकि विगत में बगदादी के मारे जाने के बारे में कई बार खबरें आ चुकी हैं.

आतंकी संगठन के एक बड़े समर्थक ने मैसेजिंग एप टेलीग्राम पर एक पोस्ट साझा कर बगदादी के मारे जाने की खबर का खंडन किया और कहा कि जब भी आईएस का कोई नेता मारा जाता है तो संगठन इस बारे में खबर को छिपाता नहीं है. उसने उम्मीद जताई कि बगदादी यह साबित करने के लिए जल्द दिखेगा कि वह जिंदा है.

रूसी सेना ने एक बयान में कहा कि उसके युद्धक विमानों ने रक्का के नजदीक एक ठिकाने पर 28 मई को 10 मिनट तक हवाई हमले किए जहां आईएस के नेता आतंकियों के शहर से निकलने की योजना बनाने के लिए एकत्र हुए थे. इसने कहा कि आईएस की तथाकथित सैन्य परिषद के वरिष्ठ कमांडर, मध्यम रैंक वाले 30 फील्ड कमांडर और उन्हें सुरक्षा उपलब्ध कराने आए लगभग 300 आतंकवादी मारे गए.

रूसी सेना ने कहा कि सूचना, जिसकी विभिन्न माध्यमों से पुष्टि करने की कोशिश की जा रही है, के अनुसार बगदादी भी बैठक में मौजूद था और वह हमले में मारा गया.

Related Post