खूब पढ़ो-खूब बढ़ो, अनन्त आकाश में उड़ान भरो- मुख्यमंत्री श्री चौहान

LiveUjjainNews 22:10:41,15-Jun-2017 प्रदेश
img

मुख्यमंत्री द्वारा जावरा में स्कूल की घंटी बजाकर स्कूल चले हम अभियान का शुभारम्भ

भोपाल : गुरूवार, जून 15, 2017, 18:59 IST
 
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज रतलाम जिले के जावरा में ''स्कूल चलें हम अभियान 2017'' का राज्य स्तरीय शुभारम्भ करते हुए पालकों को शपथपूर्वक संकल्प दिलाया कि अपने बच्चों को स्कूल अवश्य भेजेगें। श्री चौहान ने बच्चों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि 'खूब पढ़ें, खूब बढ़ें' और अनंत आकाश में उड़ान भरें। मुख्यमंत्री ने जिले के शिक्षकों और विद्यार्थियों को बारहवीं कक्षा के परिणामों में जिले को अव्वल बनाने के लिये बधाई और शुभाकामनाएँ दीं, शिक्षकों के समर्पण और परिश्रम के लिये सार्वजनिक रूप से सभी शिक्षकों का अभिनंदन किया और प्रवीण्य सूची में राज्य स्तर पर जिले का नाम गौरवान्वित करने वाले प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने ध्वज फहराकर एवं स्कूल की घंटी बजाकर ''स्कूल चलें हम अभियान 2017''का शुभारम्भ किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रतलाम जिले के निवासियों, शिक्षकों और विद्यार्थियों से कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा दें। शिक्षकों को किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं हैं। उन्होने बच्चों से बातचीत करते हुए कहा सबसे जरूरी ज्ञान हैं और ज्ञान प्राप्ति के लिये शिक्षा आवश्यक है। अच्छी पढ़ाई करने के लिये प्रातः जल्दी उठना चाहिए। अच्छे नागरिक बनने के लिये सच बोलना चाहिए। गुरूजनों का सम्मान करना चाहिए। श्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक बच्चा स्कूल जाये, इसके लिये सभी को सार्थक प्रयास करना चाहिये। बच्चों को स्कूल भेजने के लिये प्रेरक बनने की अपील करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रेरक बनकर स्कूल में बच्चों के साथ समय बितायें और विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिये माहौल तैयार करते हुए निरंतर निगरानी करें ताकि विद्यार्थी बेहतर परिणामों के साथ योग्य नागरिक बनें।

उच्च शिक्षा की फीस सरकार भरेगी: कक्षा 12वीं तक की किताबें निःशुल्क मिलेंगी

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने बताया कि 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले सभी विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिये अब फीस की चिंता करने की जरूरत नहीं है। मेडिकल कॉलेज, इंजिनियरिंग कॉलेज या अन्य किसी संस्थान में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की फीस सरकार भरेगी। पैसों और सुविधाओं के अभाव में प्रदेश के बच्चों के सपने टूटने नहीं देंगे। उन्होने विद्यार्थियों से अपेक्षा की कि अपने जीवन और दिनचर्या का नियमन करें। श्री चौहान ने स्वामी विवेकानंद के सूत्र वाक्य ''उठो, जागो और लक्ष्य प्राप्ति तक रूको नहीं'' से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने का आव्हान किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पढ़ाई में पैसा कभी भी बाधक नहीं बनेगा। कक्षा पहली से 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों को अब पुस्तकें नहीं खरीदना पड़ेगी। उन्हें पुस्तकें निःशुल्क उपलब्ध करवाई जायेंगी। श्री चौहान ने विद्यार्थियों के लिये मध्यप्रदेश शासन द्वारा संचालित निःशुल्क साईकिल, गणवेश, पुस्तकें, छात्रवृत्ति वितरण इत्यादि की योजनाओं की जानकारी दी। उन्होने कहा कि शिक्षा के मामले में किसी के साथ भी किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जायेगा।

मेधावी विद्यार्थी सम्मानित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 12वीं कक्षा की राज्य स्तरीय प्रावीण्य सूची में आठवां स्थान प्राप्त करने वाली उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्रा कुमारी ऋतु पिता श्री बाबूलाल गुजराती, हाई स्कूल परीक्षा परिणाम की राज्य स्तरीय प्रावीण्य सूची में द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली सरस्वती शिशु मंदिर जावरा की कुमारी आचल पिता श्री अनिल सालीत्रा, शालेय खेलकूद प्रतियोगिता में फुटबाल (अंडर 14) में राष्ट्रीय स्तर पर जिले से प्रतिनिधित्व करने वाली कमला नेहरू कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जावरा की छात्रा आर्शिन खॉन एवं हेण्डबाल (अंडर 19) में इसी विद्यालय की छात्रा कुमारी मुस्कान को सम्मानित किया। कहानी उत्सव प्रतियोगिता में जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली कन्या माध्यमिक विद्यालय सरवन की मुस्कान विनय परमार और जावरा के आराध्य सेठिया को लंदन में शोध पत्र प्रस्तुत करने के लिये भी सम्मानित किया गया।

''स्कूल चले हम'' अभियान का नया ''लोगो'' लांच

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समारोह मे ''स्कूल चले हम' का नये लोगो लांच किया। ''लोगो'' में छात्र-छात्रा के अतिरिक्त पालकों को भी सम्मिलित करते हुए प्रदर्शित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा सभी का अधिकार है। बच्चों के साथ ही पालकों की भी जिम्मेदारी हैं कि वे बच्चों को उनके अधिकार दिलाने में अपनी शत-प्रतिशत सहभागिता, पूर्ण जागरूकता के साथ सुनिश्चित करें। सचिव स्कूल शिक्षा, श्रीमती दिप्ती गौड़ मुखर्जी ने लोगों को विस्तृत जानकारी दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सबसे पहले कार्यक्रम स्थल पर मौजूद स्कूली विद्यार्थियों से मिलकर आशीर्वाद दिया और पुष्प वर्षा कर अभिनंदन किया। समारोह में स्कूल शिक्षा मंत्री श्री विजयशाह, प्रभारी मंत्री एवं तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी, सांसद श्री सुधीर गुप्ता, विधायक श्री जितेन्द्र गेहलोत, श्रीमती संगीता चारेल और श्री मथुरालाल डामर, महापौर डॉ. सुनिता यार्दे, मध्यप्रदेश वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री हिम्मत कोठारी, जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री प्रमेश मईड़ा, केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री अशोक चौटाला, अन्य जन-प्रतिनिधिगण, विद्यार्थी एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Related Post