सरकार किसानों का प्याज खरीदेगी

LiveUjjainNews 22:09:48,15-Jun-2017 प्रदेश
img

15 अगस्त से किसानों को घर बैठे मिलेगी खसरा बी-1 की नकलें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उज्जैन जिले के घिनौदा एवं खाचरौद में कृषकों से किया सीधा संवाद

भोपाल : गुरूवार, जून 15, 2017, 21:20 IST
 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज उज्जैन जिले के ग्राम घिनौदा एवं खाचरौद में किसानों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि राज्य सरकार किसानों का प्याज हर हालत में खरीदेगी। किसानों को खसरा बी-1 की नकलें 15 अगस्त से घर बैठे उपलब्ध करवाई जायेगी। मुख्यमंत्री ने किसानों से कहा कि हर वर्ग के गरीब विद्यार्थियों के लिये मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना में 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत या इससे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की उच्च शिक्षा के लिये लगने वाली फीस राज्य सरकार वहन करेगी। समर्थन मूल्य पर किसानों की उपज खरीदने का राज्य शासन पुख्ता इंतजाम करेगा। मूंग, अरहर, उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीदी प्रदेश में राज्य सरकार कर रही है। सोयाबीन को भी समर्थन मूल्य पर खरीदा जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रतलाम जिले के भ्रमण के बाद गुरूवार 15 जून को दोपहर बाद उज्जैन जिले के खाचरौद तहसील के ग्राम घिनौदा में कृषक संवाद कार्यक्रम में कृषकों से सीधा संवाद किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में किसानों के पास जाकर उनकी समस्याएँ सुनी और ज्ञापन लेकर समुचित निराकरण का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि कृषि उपज मंडी में किसानों की उपज का चेक से भुगतान करने से किसानों को आ रही समस्या से अब मंडी में उनकी उपज का यथासंभव नगद भुगतान किया जायेगा अथवा आरटीजीएस के माध्यम से किसानों के खातों में भुगतान जमा करवाया जायेगा। उपज का भुगतान किसानों को चौबीस घंटे के भीतर प्राप्त हो इसके हरसंभव प्रयास किए जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों और व्यापारियों दोनों की समस्याओं पर पूरा ध्यान दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार है, कि किसानों का प्याज मालगाड़ी (रेल) से भिजवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रेक के द्वारा प्याज जबलपुर, छिंदवाड़ा आदि स्थानों पर भेजा जा रहा है। किसानों का प्याज 30 जून तक खरीदने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। प्याज बेचने से बचे हुए किसानों का प्याज 30 जून के बाद भी खरीदने का प्रयास किया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हाल ही में मंदसौर जिले में घटित दुर्भाग्यपूर्ण घटना से वे आहत हैं। प्रदेश में सुख-समृद्धि लाने में किसी प्रकार की कोई कोर-कसर नहीं रहेगी। दोषियों को बख्शा नहीं जायेगा और उन पर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। प्रदेश में अराजकता फैलाने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना में बने मिश्रीलाल के मकान को देखा

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में बने हितग्राही श्री मिश्रीलाल पिता नागूजी के नवनिर्मित आवास को देखा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना में गरीबों को सरकार मकान बनाने के लिये किश्तों में राशि उपलब्ध करवा रही है। कोई भी बगैर मकान के नहीं रहेगा। जिनके पास आवास नहीं हैं, उन्हें इन योजनाओं में आवास उपलब्ध कराये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसानों के हित में राज्य सरकार ने अभूतपूर्व निर्णय लिये हैं। किसानों के विकास के लिये आगे भी योजनाएँ बनाई जाकर लाभ पहुँचाया जायेगा। जहाँ भी गरीब चाहे शहर हो या ग्रामीण क्षेत्र, उसे मकान की जमीन का पट्टा जरूर उपलब्ध कराया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि दोनों आवास योजना में हितग्राहियों को उपलब्ध कराये जा रहे मकानों का वे समय-समय पर निरीक्षण करेंगे।

कृषक संवाद कार्यक्रम में विधायक श्री दिलीपसिंह शेखावत, विधायक श्री बहादुरसिंह चौहान, पूर्व विधायक श्री लालसिंह राणावत, कृषकगण आदि उपस्थित थे। मुख्यमंत्री का ग्राम घिनौदा से खाचरौद के बीच और खाचरौद से नागदा के बीच जगह-जगह कृषकों, ग्रामीण ने स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने उनकी समस्याएँ भी जानी और उनका निराकरण करने का आश्वासन दिया।

Related Post