योगी सरकार के 100 दिन-12 मुद्दे, 5 एक्सपर्ट बोले- पहल अच्छी, लेकिन एक्शन में कमी

LiveUjjainNews 23:02:56,26-Jun-2017 देश
img

योगी आदित्यनाथ सरकार के 29 जून को 100 दिन पूरे हो रहे हैं। इससे पहले 27 जून को सरकार श्वेत पत्र जारी कर अपने कामकाज का ब्यौरा जहां जनता को सौंपेगी, वहीं पिछली सरकार के कामकाज का लेखा-जोखा भी रखा जाएगा। सरकार ने 100 दिन में 12 बड़े दावे किए, लेकिन यूपी के 5 सीनियर जर्नलिस्ट की नजर में योगी सरकार की पहल तो अच्छी है, पर एक्शन में कमी दिखती है। इस मुद्दे पर dainikbhaskar.com से सीनियर जर्नलिस्ट रतनमणि लाल, हेमंत तिवारी, गोविंद पंत राजू, उत्कर्ष सिन्हा और ज्ञानेंद्र शुक्ला से बात की।

#दावा नंबर 1: कानून व्यवस्था बेहतर होगी

एक्सपर्ट एनालिसिस
-सरकार बनने के बाद योगी थाने में इंस्पेक्शन करने पहुंचे। एसएसपी से लेकर दरोगा तक थाने में सफाई अभियान में लगे, लेकिन जो सिस्टम में चेंज होना चाहिए वह 100 दिन में होता नहीं दिखा। आज भी एफआईआर नहीं लिखी जा रही है। अफसरों के घरों पर हमला किया जा रहा है।
-जनता को कानून व्यवस्था के मामले में अभी भी सरकार बदलने का अहसास नहीं हो पाया है, जबकि आंकड़े देखें तो क्राइम लगातार बढ़ ही रहा है। हालांकि, यह कहा जा सकता है कि 100 दिन में सब सही करना संभव नहीं है, लेकिन घटनाओं में तो कमी लाई जा सकती है। अभी अप्रैल और मई का ही आंकड़ा देखें तो 2016 अप्रैल-मई की तुलना में 195 फीसदी क्राइम बढ़ गया है। इमें हत्या 240, रेप 179, डकैती 20 और लूट की 273 घटनाएं हुई हैं। 
-हालांक‍ि, देर से सही अपने मनपसंद अफसर ट्रांसफर कर लाए तो गए, लेकिन जिस रिजल्ट की अपेक्षा थी वह अफसर नहीं दे पाए। यही नहीं, मनपसंद अफसर लाने में सीनियरिटी को भी अनदेखा किया गया, लेकिन कहीं न कहीं एक्शन में कमी है जिसकी वजह से अफसर रिजल्ट नहीं दे पा रहे हैं।
#दावा नंबर 2: किसानों की कर्ज माफी
एक्सपर्ट एनालिसिस
-राजनितिक दलों में चुनावी वादे पूरी करने की इच्छा अब कम हो चली है, लेकिन योगी सरकार में अच्छी बात यह है कि उस दिशा में कदम बढ़ा रही है।
-किसान कर्ज माफी योजना के लिए थोड़ा डिले किया गया, लेक‍िन कैबिनेट की बैठक में अप्रूवल दे दिया गया। इसके बावजूद अभी जमीन पर योजना उतर नहीं पायी है, हालांकि प्रयास जारी है। फिलहाल सरकार 86 लाख किसानों (जिसमें सीमान्त और लघु किसान शामिल हैं) का कर्जा माफ़ करेगी। इससे सरकार पर 36 हजार करोड़ का भार आएगा।
-योगी सरकार करप्शन कम करने की दिशा में भी काम कर रही है। यह अच्छी पहल है, लेकिन उसके लिए पूरे सिस्टम को बदलना होगा, जोकि 100 दिन में संभव नहीं है।

Related Post